Trading से पैसे कैसे कमाए | Trading Se Paise Kaise Kamaye?

Trading Se Paise Kaise Kamaye
Trading Se Paise Kaise Kamaye

दुनिया का हर इंसान चाहता है कि वह अपने घर बैठे बिना कहीं बाहर जाए अच्छा पैसा कमा ले क्या ऐसा कभी हो सकता है तो इसका जवाब है हां हो सकता है। मार्केट में आजकल पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके आ चुके हैं उन्हीं में से एक Trading है। आप लोग कहेंगे कि यह ट्रेडिंग कैसी बला हैं आखिर Trading Se Paise Kaise Kamaye? जा सकते हैं।

आज की इस पोस्ट में हम आपको इसी के बारे में कंप्लीट जानकारी देने वाले हैं कि आखिर ट्रेडिंग होता क्या है और क्या सच में ट्रेडिंग से घर बैठे हर दिन के हजारों या लाखो रुपए कमाए जा सकते हैं? दुनिया भर में आज ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो ना तो कोई बिजनेस करते हैं और ना ही कोई जॉब करते हैं। अभी केवल ट्रेडिंग करके महीने के या फिर दिन के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

अगर आप भी ट्रेडिंग से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो Trading Se Paise Kaise Kamaye? यह पोस्ट आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाली है इसको शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़े।

Trading क्या हैं -(What Is Trading In Hindi)

दोस्तों trading को हिंदी में व्यापार कहा जा सकता है जिसका मतलब होता है कि किसी भी चीज को खरीदना और फिर जैसे-जैसे उसका प्राइस बढ़ता जाए उस हिसाब से उसको बेच देना। ऐसा ही कुछ हम स्टॉक मार्केट में भी करते हैं वहां पर हम सस्ते शेयर को खरीद लेते हैं या फिर ऐसे शेयर को खरीदते हैं जिनमें हमें लगता है कि इसके प्राइस ऊपर जाने वाले हैं अगर प्राइस ऊपर चला जाता है तो हम उससे प्रॉफिट कमा लेते हैं।

अब ज्यादातर लोग जिन्हें नहीं पता की Trading Se Paise Kaise Kamaye? उनके मन में एक सवाल यह भी आ रहा होगा कि ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट में क्या फर्क होता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन्वेस्टमेंट में आप लंबे टाइम ड्यूरेशन के लिए स्टॉक खरीदते हैं और जैसे ही उसका प्राइस बढ़ता है तो आप उसे sale कर देते हैं लेकिन ट्रेडिंग में इसका उल्टा होता है इसमें आप स्टॉक को सिर्फ 1 मिनट 1 घंटा या फिर 1 दिन के लिए खरीदते हैं और 1 दिन में ही उसे सेल भी कर देते हैं।

इन्वेस्टमेंट के मुकाबले में ट्रेडिंग में नुकसान होने का चांस बहुत ज्यादा रहता है इसमें अगर आप तेजी से प्रॉफिट कमा भी सकते हैं तो आप तेजी से अपना पैसा गवा भी सकते हैं। हमारे देश भारत में भी लाखों लोग ट्रेडिंग करते हैं लेकिन सभी लोग इस से पैसा नहीं बना पाते हैं जिन लोगों के पास टेक्निकल नॉलेज रहती है वही लोग शेयर मार्केट से ट्रेडिंग करके पैसा कमा पाते हैं। इसलिए ट्रेडिंग को शुरू करने से पहले आपको मार्केट के सभी फंडामेंटल्स के बारे में जानकारी होना जरूरी है।

Trading के प्रकार (Types Of Trading In Hindi)

आज के समय में ट्रेडिंग काफी बूम पर है और ज्यादा से ज्यादा लोग इसको सीख कर यहां से अच्छा पैसा कमा रहे हैं। ट्रेडिंग के अंदर भी बहुत सारे प्रकार होते हैं और अलग-अलग प्रकार से आप ट्रेडिंग करके पैसा कमा सकते हैं। हर इंसान की ट्रेडिंग करने की पसंद अलग अलग होती है तो चलिए अब जान लेते हैं कि आखिर ट्रेडिंग के कितने प्रकार होते हैं। ट्रेडिंग के मुख्य रूप से चार प्रकार होते हैं –

  • Scalping Trading
  • Intraday Trading
  • Positional Trading
  • Swing Trading

(1) Scalping Trading:

इस तरह की ट्रेडिंग में हम स्टोक्स को कुछ मिनट के लिए ही Buy करते हैं जैसे ही शेयर का प्राइस ऊपर जाता है तो हम तुरंत उसे सेल कर के वहां से प्रॉफिट कमा लेते हैं। इसको हम एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं, मान लीजिए आपने किसी कंपनी के 10000 शेयर खरीद लिया और जिनका प्राइस ₹50 है तो यानी आपका जो कुल खर्च आया वह ₹50000 होगा लेकिन अगर प्राइस 2 मिनट बाद ही ₹100 तक चला जाता है तो आप इस से 2 गुना मुनाफा कमा लेंगे।

(2) Intraday Trading:

आज के समय में अगर सबसे ज्यादा ट्रेडिंग की जाती है तो वह इंट्राडे ट्रेडिंग की जाती है इसमें आपको क्या करना होता है कि 1 दिन में ही स्टॉक्स को खरीद कर बेचना होता हैं। जैसा कि मार्केट 9:00 बजे ओपन होता है और शाम के 3:00 बजे तक खुला रहता है इस बीच आपको इंट्राडे ट्रेडिंग करनी होती है इसमें आपने जिस भी कंपनी मे प्रेडिक्शन किया है और वह सही हो जाता है तो आप एक ही दिन में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इसमें आप दुगना प्रॉफिट एक ही दिन में कमाल लेते हैं तो वहीं इसमें रिस्क भी काफी हाई होता है इसलिए ज्यादातर एक्सपर्ट आपको इंट्राडे ट्रेडिंग करने से मना करते हैं और खासकर जो लोग शुरुआती दौर में शेयर मार्केट में घुसते हैं उन्हें।

(3) Positional Trading:

इस तरह की ट्रेडिंग में आप स्टॉक को 1 weak से लेकर 1 महीने के लिए रख सकते हैं। मान लीजिए आपने किसी कंपनी में अपना ₹10000 लगा दिया है लेकिन उसका शेयर प्राइस अभी डाउन चल गया है, तो आप इसे कुछ समय के लिए होल्ड कर सकते हैं जैसे ही शेयर का प्राइस बढ़ता है तो आप उसे sale करके वहां से अपना प्रॉफिट निकाल सकते हैं।

(4) Swing Trading:

जो लोग ट्रेडिंग करना चाहते हैं और उनके पास पैसा भी थोड़ा कम है तो उनके लिए Swing ट्रेडिंग सबसे बेस्ट ऑप्शन है, क्योंकि इसमें loss होने का खतरा बहुत ही कम होता है। ट्रेडिंग की दुनिया से जुड़े सभी एक्सपर्ट आप को यही सलाह देंगे कि आपको स्विंग ट्रेडिंग करनी चाहिए क्योंकि इसमें आप अपने स्टोक्स को कुछ समय के लिए होल्ड करके रख सकते हैं और आप उसको सप्ताह या महीने में Sale करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

स्विंग ट्रेडिंग करते समय आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप जिस भी कंपनी के स्टॉक पर पैसा लगाना चाहते हैं, उसके बारे में आपको रीसर्च करनी होती है।

Trading कैसे करते हैं?

जो लोग ये जानना चाहते थे की Trading Se Paise Kaise Kamaye? तो आपने ट्रेडिंग के बारे में तो जान लिया और उसके प्रकार के बारे में भी जान लिया है, लेकिन अब आपके सामने एक प्रश्न आता है कि आखिर ट्रेडिंग कैसे करते हैं? ट्रेडिंग करने के लिए आपके पास एक डीमैट अकाउंट होना जरूरी है भारत में आज बहुत सारे ब्रोकरेज हैं जिनकी मदद से आप फ्री में डीमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं।

जैसे Zerodha, Upstocks, Angel Broking etc. एंजल ब्रोकिंग और अपस्टॉप पर आप फ्री में डीमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं लेकिन अगर आप जीरोधा पर अपना अकाउंट खुलवाते हैं तो उसके लिए आपको ₹200 चार्ज देना होता है लेकिन उसमें आपको काफी बेनिफिट भी देखने को मिलते हैं।

वैसे तो सभी ब्रोकरेज अपने आप में काफी अच्छे हैं लेकिन उनमें से देखा जाए तो सबसे अच्छा डिमैट अकाउंट zerodha का माना जाता है और इसका होम इंटरफेस भी काफी यूजर फ्रेंडली है। जब आपका एक बार डीमैट अकाउंट खुल जाएगा उसके बाद आप ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हैं इसके लिए आप जो भी ऊपर बताए गए चारों टाइप में से अपने पसंद के हिसाब से choose कर सकते हैं। अगर आप ट्रेडिंग में नए हैं तो सबसे पहले आपको स्विंग ट्रेडिंग से ही शुरुआत करनी चाहिए अगर आप इंटरनेट रेडी करेंगे तो आप कहीं ना कहीं अपना capital loss कर जाएंगे।

अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं तो आपको इतने रिसर्च वगैरह नहीं करने होते हैं सिर्फ आपको टेक्निकल एनालिसिस के आधार पर यह प्रिडिक्ट करना होता है कि आज मार्केट किस तरह से ऊपर या नीचे जाने वाला है लेकिन वही अगर आप बाकी के 3 टाइप्स जो हमने बताए थे उसके आधार पर ट्रेडिंग करते हैं तो आपको थोड़ी रीसर्च करनी होगी।

Trading Account कैसे खोले?

अगर आप ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास ट्रेडिंग अकाउंट होना बहुत ही जरूरी है और ट्रेडिंग अकाउंट आप मात्र 10 मिनट के अंदर किसी भी ब्रोकरेज से खुलवा सकते हैं चाहे वह जीरोधा हो, upstocks हो या एंजल ब्रोकिंग। आज से कुछ समय पहले जब डीमैट अकाउंट बनवाना होता था तो आपको बहुत कड़ी मशक्कत करनी होती थी और वह भी आप ऑफलाइन ही बनवा सकते थे लेकिन आजकल आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन बना सकते हैं।

ट्रेडिंग अकाउंट बनवाने के लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होने जरूरी है जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, फोटो कॉपी इसके अलावा आपको अपने बैंक का स्टेटमेंट भी देना पड़ता है। अगर आप ऑप्शन ट्रेडिंग करना चाहते हैं।

ऑप्शन trading क्या हैं?

ऑप्शन ट्रेडिंग भी इंट्राडे ट्रेडिंग की तरह ही होता है इसमें भी आपको उसी दिन स्टोक्स को Buy और sell करना होता है। शेयर मार्केट में सबसे ज्यादा जिस ट्रेडिंग को रिस्की माना जाता है वह ऑप्शन ट्रेडिंग ही है लेकिन इसमें आपको प्रॉफिट भी काफी ज्यादा मिलता है। ऑप्शन ट्रेडिंग मुख्य रूप से वही लोग करते हैं जो शेयर मार्केट में 5 से 10 साल का अनुभव लिए हुए रहते हैं क्योंकि इसमें आपको पूरी टेक्निकल एनालिसिस पता होनी चाहिए तभी आप यह पता लगा पाएंगे कि आज स्टॉक मार्केट ऊपर जाएगा या नीचे जाएगा।

हम सलाह देंगे कि जो लोग शुरुआती हैं उन्हें कभी भी ऑप्शन ट्रेडिंग नहीं करनी चाहिए इसमें आप पहले टाइम देंगे तो प्रॉफिट भी कर सकते है, लेकिन धीरे-धीरे आप अपना पूरा कैपिटल लॉस कर जाएंगे। इसलिए सबसे पहले आपको ग्राफ का पूरा टेक्निकल एनालिसिस सीखना है उसके बाद ही आपको ऑप्शन ट्रेडिंग करनी है।

Trading Se Paise Kaise Kamaye?

आज की हमारी इस ब्लॉग पोस्ट का जो मुख्य थीम है वह हैं कि ट्रेडिंग से पैसा कैसे कमाए? अगर आप सच में ट्रेडिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ट्रेडिंग से जुड़ी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि जब तक आपके पास सही डायरेक्शन और सही जानकारी नहीं होगी तो आप कभी भी पैसा नहीं कमा पाएंगे उल्टा आप अपना पूरा कैपिटल गवा देंगे।

ट्रेडिंग से आप महीने का लाखों रुपए तक कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए थोड़ा समय आपको मार्केट को देना होगा मार्केट की सभी चीजों को ध्यान से समझना होगा। आप जिस भी कंपनी में अपना पैसा लगा रहे हैं सबसे पहले उस कंपनी के पिछले रिकॉर्ड को देखकर ही आप अपना पैसा invest करें।

शुरुआत में आपको कम पैसे से इन्वेस्टमेंट करनी है जैसे जैसे आपका नॉलेज बढ़ता जाए उसके बाद आप अपना कैपिटल भी बढ़ा सकते हैं। ज्यादातर लोग शेयर मार्केट में इसलिए सक्सेसफुल नहीं हो पाते हैं, क्योंकि उन लोगों के पास सही जानकारी नहीं होती है और वह एक साथ ज्यादा प्रॉफिट कमाने के चक्कर में अपना पूरा कैपिटल गवा बैठते हैं तो आपको शुरुआती दौर में ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है।

क्या trading से Regular Income कमाई जा सकती हैं?

ट्रेडिंग से आप रेगुलर इनकम बिल्कुल कमा सकते हैं। आज हम आपको बहुत सारे ऐसे लोगों के बारे में बता सकते हैं जो ना तो ऑफिस जाते हैं ना ही उनके पास कोई नौकरी है। सिर्फ वह लोग 2 से 3 घंटे शेयर मार्केट में काम करके और ट्रेडिंग करके आज महीने का लाखों रुपए कमा रहे हैं। लेकिन बात वही घूम फिर कर आती है कि केवल वही लोग पैसा कमा सकते है जिसके पास टेक्निकल एनालिसिस और पूरा स्टॉक मार्केट के बारे में ज्ञान है।

इसके अलावा आपके पास थोड़ा बहुत कैपिटल होना जरूरी है क्योंकि शेयर मार्केट में आप बिना कैपिटल के तो इंटर कर ही नहीं पाएंगे। इसके अलावा आपके पास रिस्क मैनेजमेंट होना भी बहुत जरूरी है जब आपको यही नहीं पता होगा कि किस समय आपको इंटर करना है और कौन से समय पर एग्जिट तो आप कभी भी शेयर मार्केट से पैसा नहीं कमा पाएंगे।

Trading में loss से कैसे बचे?

Trading Se Paise Kaise Kamaye? यह जानकारी लेने के बाद अब हम बात करते हैं कि ट्रेडिंग में loss होने से किस तरह से बच सकते हैं क्योंकि ज्यादातर जो नए लोग होते हैं वह ट्रेडिंग में ज्यादा समय तक नहीं टिक पाते हैं और अंत में loss को face करते हैं। Loss से बचने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिनको आपको अवश्य फॉलो करना है –

  • ट्रेडिंग करते समय आपको एक बात ध्यान में रखनी होगी कि आप जिस भी कंपनी या फिर स्टॉक पर ट्रेडिंग कर रहे हैं तो उसकी लिक्विडिटी हाई होनी चाहिए इसका मतलब यह है कि मान लीजिए ज्यादातर लोग किसी एक कंपनी का शेयर खरीद रहे हैं और वह कंपनी दिन प्रतिदिन विरोध कर रही है तो आप भी उस कंपनी का शेयर खरीद सकते हैं क्योंकि बहुत ज्यादा चांस रहते हैं कि आने वाले समय में उसका प्राइस अवश्य ऊपर जाएगा।
  • अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं, तो आपको वोलैटिलिटी के बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए क्योंकि इसमें आपको जब भी इंटर करना है जब मार्केट डाउन या अप जा रहा हो अगर मार्केट बीच में ही मोमेंट कर रहा है तो उस समय आपको मार्केट में इंटर नहीं करना है।
  • Trading में ट्रेंड बहुत ही महत्वपूर्ण रहता है खास करके अगर आप ऑप्शन ट्रेडिंग या फिर इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं तो आपको मार्केट के ट्रेंड के हिसाब से ही मार्केट में एंट्री और एग्जिट करना होता है।
  • Trading में समय का बहुत बड़ा महत्व होता हैं इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना हैं की आप किस समय trade में enter करें और किस समय Exit.
  • ट्रेडिंग में आपको वहा बच कर रहना चाहिए की किसी के कहने पर किसी भी तरह की ट्रेड या स्टॉक नहीं खरीदना चाहिए आप खुद से जिस भी कंपनी का स्टॉक खरीद रहे हैं उसके बारे में रिसर्च करनी चाहिए। आजकल यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो गलत जानकारी देते हैं और कुछ गलत जानकारी के सहारे लोग ट्रेडिंग करने लग जाते हैं जो कि बिल्कुल गलत है।
  • अगर आप लोग loss से बचना चाहते हैं तो आपके अंदर रिस्क मैनेजमेंट होना जरूरी है क्योंकि जब तक आप में रिस्क मैनेजमेंट नहीं रहेगा तब तक आप यह नहीं मैनेज कर पाएंगे कि किस समय आपको ट्रेड लेना है और कितने पैसे का trade लेना है।
क्या trading के लिए course करना चाहिए?

ट्रेडिंग का नाम जितना सुनने में ऐसा लगता है उतना ही डिफिकल्ट होता है। इसमें काम करना उन लोगों के लिए यह डिफिकल्ट काम नहीं है, जो इसके बारे में जानकारी रखते हैं वे लोग इससे मोटा पैसा कमा रहे हैं लेकिन अब बात आती है कि जो लोग ट्रेडिंग में अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं और उनके पास नॉलेज नहीं है तो क्या वह लोग इसके लिए कोई कोर्स कर सकते हैं।

कोर्स के बारे में हमारी तो यही राय है कि आप खुद से चीजों को सीखे स्टॉक मार्केट को टाइम दें अन्यथा आप को मार्केट में ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो ट्रेडिंग से जुड़े कोर्स प्रोवाइड करवाने का काम करते हैं, लेकिन इनमें से बहुत सारे लोग Frod भी होते हैं जो केवल साधारण सी जानकारी आपको देते हैं। उससे आपको किसी भी तरह का फायदा नहीं होता है और आप एकदम से ₹200000 अपने ऐसे ही खराब कर देते हैं।

इसलिए अगर आप ट्रेडिंग को अच्छे से सीखना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा आप प्रैक्टिस करें और शेयर मार्केट एनालिसिस करते हुए ज्यादा से ज्यादा चीजों को सीखने का प्रयास करें।

Trading कितने पैसों से शुरू कर सकते हैं?

जो लोग Trading Se Paise Kaise Kamaye? के बारे में जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ रहे थे उनके मन में एक सवाल जरुर होगा कि आखिर ट्रेडिंग कितने पैसे से हम शुरू कर सकते हैं? ऐसा तो है नहीं कि अब ट्रेडिंग को बिना इन्वेस्टमेंट के ही शुरु कर सकेंगे इसके लिए आपके पास थोड़ा कैपिटल होना भी जरूरी है अगर हम शुरुआती कैपिटल की बात करें तो आपके पास कम से कम ₹20000 तो होना जरूरी है क्योंकि ₹20000 होंगे तो आप अधिक मात्रा में स्टोक्स खरीद पाएंगे जिससे आपको ज्यादा फायदा होने के चांस बढ़ जाएगे।

लेकिन अगर आपके पास ₹5000 तक का कैपिटल है और आप ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं क्योंकि हमारे भारत के प्रसिद्ध शेयर मार्केट इन्वेस्ट राकेश झुनझुनवाला जी ने मात्र ₹5000 से ट्रेडिंग शुरू की थी और आज उनकी बराबरी करने वाला कोई नहीं है। लेकिन यह कहना भी गलत नहीं होगा कि उनके पास शेयर मार्केट से जुड़ी जानकारी थी और धीरे-धीरे वह चीजों को सीखते गए और इंप्लीमेंट करते गए लेकिन अगर आपके पास सही से जानकारी नहीं है तो आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग बिल्कुल भी ना करें सबसे पहले उसके बारे में जानकारी इक्कठा करें।

Conclusion

हम आशा करते हैं दोस्तों आपको Trading Se Paise Kaise Kamaye? से जुड़ी जानकारी बेहद पसंद आई होगी। आज के समय में ट्रेडिंग बहुत ज्यादा पॉपुलर हो चुकी है जिसकी वजह से आपको गांव में भी ट्रेडिंग करने वाले लोग बहुत मिल जाएंगे जिनके पास ट्रेडिंग से जुड़ा बहुत अच्छा नॉलेज है। यह सब इंटरनेट की वजह से ही हो पाया है क्योंकि आज आपको यूट्यूब या फिर अन्य प्लेटफार्म पर शेयर मार्केट के बारे में कंप्लीट जानकारी देखने को मिल जाएगी।

अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताए। इसके अलावा आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी शेयर करें ताकि उन्हें भी Trading Se Paise Kaise Kamaye से जुड़ी जानकारी मिल पाए।

Trading Se Paise Kaise Kamaye: FAQs
Q1. क्या मैं ट्रेडिंग करके अच्छा पैसा कमा सकता हूं?

दोस्तों ज्यादातर लोगों का यह प्रश्न होता है कि क्या मैं ट्रेडिंग करके अच्छा पैसा कमा सकता हूं? तो इसका जवाब है, हां आप ट्रेडिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके पास थोड़ा-बहुत कैपिटल होना चाहिए इसके अलावा आपको शेयर मार्केट के बारे में जानकारी होना जरूरी है।

Q2. पैसा कमाने के लिए कौन सी ट्रेडिंग सबसे अच्छी है?

इस प्रश्न का जवाब पर्सन टु पर्सन वेरी करता है क्योंकि कुछ लोग इंट्राडे को अच्छा मानते हैं तो वहीं कुछ लोग स्विंग ट्रेडिंग को भी बहुत अच्छा मानते हैं। इसलिए सभी लोगों की अलग अलग सोच होती है अगर आपको टेक्निकल एनालिसिस के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप इंट्राडे ट्रेडिंग कर सकते हैं वहीं अगर आप किसी कंपनी के बारे में रिसर्च करना पसंद करते हैं और भी सर्च करके उसमें पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो उसके लिए आप स्विंग ट्रेडिंग का यूज कर सकते हैं।

Q3. Trading से आप एक महीने में कितना पैसा कमा सकते हैं?

ट्रेडिंग से महीने का कितना कमाया जा सकता है इस प्रश्न का वैसे तो कोई परफेक्ट जवाब नहीं है क्योंकि आप जितना ज्यादा इसमें जानकारी रखेंगे उतना ही आप इससे पैसा कमा पाएंगे।